दीवार कि तराई कितने दिन तक करना चाहिए। (How long should a plaster take to cure)

दीवार कि तराई कितने दिन तक करना चाहिए | दीवार कि तराई कितने दिन तक करना चाहिए। (How long should a plaster take to cure) | दीवार की तराई कितने दिन तक करें | दीवार की तराई कितने दिन करनी चाहिए। दीवार की तराई कितने दिन करना चाहिए |

टिकाऊ और मजबूत घर बनाने के लिए हमे कई सारी बातों को ध्यान में रखना होता है, उन्ही में से एक महत्वपूर्ण है की दीवार की तराई कितने दिन तक करना चाहिए, अच्छी से अच्छी तराई केसे करे की दीवार का चीनाई हमेशा मजबूत रहे, इस आर्टिकल में मैं यह भी बताऊंगा की दीवार की चीनाई के बाद तराई करना महत्वपूर्ण क्यों है, गर्मी में दीवार में कितने दिन तक पानी देना चाहिए, जिससे हमारे मकान की दीवारों का चीनाई मजबूत रहे।

You Can Follow me on Facebook and

Subscribe our Youtube Channel

दीवार के बाद कितने दिनों तक तराई करना चाहिए।
यदी आप अपने घर को मजबूत ओर टिकाऊ बनाने को सोच रहे है तो दीवार कार्य के बाद तराई सबसे महत्वपूर्ण है , क्योंकि तराई से दीवार को अधिक मजबूती मिलती हैं यदि हम दीवार की तराई ठीक से नही करते हैं तो दीवार बहुत ही कमजोर रहेगी और जल्दी ही दीवार के पकड़ का मोर्टार झड़ने लगेगी, दीवार मे कमजोरी आ जायेगा।

जब सीमेंट में पानी मिलाया जाता हैं तो उसमे हाइड्रेशन की प्रक्रिया होती है जो की एक रासायनिक प्रक्रिया होती है जो जैली जैसा मकड़ी का जाल बनाती है और यह जैल सीमेंट को को बांधे रखने का कार्य करता है जिस कारण दीवार के बाद पानी डालने से मोर्टार को स्ट्रेंथ प्रदान करती है और दीवार की शक्ति को बढ़ाने का कार्य करती है यानी दीवार में कमजोरी नहीं होने की क्षमता बढ़ाने का कार्य तराई से ही होता है ।

दीवार कि तराई कितने दिन तक करना चाहिए। (How long should a plaster take to cure)

दीवार कि तराई कितने दिन तक करना चाहिए। (How long should a plaster take to cure)
अब सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न यह है कि या आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की दीवार कि तराई कितने दिन तक करना चाहिए ( How long should a plaster take to cure) या दीवार की तराई कितने दिन तक करे, आमतौर पर दीवार के बाद दीवार की तराई करना चाहिए एवम दीवार की तराई के लिए छिड़काव विधि सबसे अच्छा तरीका है पानी के पाइप से दीवार पानी का अच्छी तरह से दीवार पर छिरकाव करना चाहिए ओर डेली कम से कम तीन बार उसमे पानी का छिरकाव कीजिए

● छत ढलाई के बाद कितने दिनों तक तराई करना चाहिए

● छत की मोटाई कितनी होनी चाहिए (Roof slab thickness)

● 1200 स्क्वायर फीट छत में कितना सरिया लगेगा

ऐसा ही प्रक्रिया साधारण मौसम में 7 दिनों तक कीजिए। 14 दिनों तक गर्मी के मौसम में दीवार पर पानी का छिरकाव अवश्य होना चाहिए, क्योंकि दीवार कमजोर हो गई तो , भविष्य में आपके घर पर खतरा हो सकता है , दीवार में मोर्टार में अच्छी पकड़ नहीं होगा जिससे दीवार कमजोर हो जाएगा इसलिए इसमें प्रॉपर ध्यान रखे कि दीवार में पानी का छिरकाव कम न पड़ जाए, पानी का छिरकाए अवश्य ही दिन में दो से तीन बार करे और खासतौर पर गर्मी के मौसम में दीवार की तराई कर रहे है तह दीवार की तराई पर ओर विशेष ध्यान देना चाहिए।

दीवार की तराई की तराई OPC सीमेंट यूज करने पर साधारण मौसम में न्यूनतम 7 दिनों तक करना चाहिए, जिससे 7 दिनों में दीवार की मजबूती अच्छी हो और PPC सीमेंट यूज करने पर 10 दिनों तक तराई करना चाहिए, जिससे 10 दिनों के बाद दीवार बहुत मजबूत हो जाती है। एवम गर्मी के मौसम में आप सीमेंट के लिए 10 दिन तक तराई करना चाहिए और PPC सीमेंट के लिए 14 दिनों तक दीवार की तराई अवश्य ही किया जाता है इसलिए दीवार के बाद दीवार कि तराई प्रॉपर रूप से न्यूनतम 7 दिनों तक और अधिकतम 14 दिन तक करना चाहिए।

निष्कर्ष:
दीवार के बाद दीवार की तराई न्यूनतम 7 दिनों तक और अधिकतम 14 दिनों तक करना चाहिए। 14 दिनों में दीवार की मजबूती पूरी हो जाती है और 7 दिनों में दीवार की अच्छी मजबूती पूरी नहीं हो जाती है। इसलिए दीवार के बाद दीवार कि तराई प्रॉपर रूप से अधिकतम 14 दिन तक करना चाहिए