पेंट और वॉलपेपर में डिफरेंस क्या है

पेंट और वॉलपेपर में डिफरेंस क्या है। पेंट और वॉलपेपर में अच्छा कोन है। बनावट पेंट या वॉलपेपर आपको कोन चुनना चाहिए। दीवारों को पेंट करना बेहतर है या वॉलपेपर लगाना।

आकर्षक और सुंदर घर बनाने के लिए हमे कई सारी बातों को ध्यान में रखना होता है, उन्ही में से एक महत्वपूर्ण है की घर की दीवारों को कैसे डेकोरेट करना चाहिए, अच्छी से अच्छी केसे करे की दीवारों की लुक फ्रेश एवम आकर्षक रहे, इसके लिए दीवारों को पेंट करना बेहतर है या वॉलपेपर इस आर्टिकल में मैं पेंट और वॉलपेपर में डिफरेंस क्या है। पेंट और वॉलपेपर में अच्छा कोन है। बनावट पेंट या वॉलपेपर आपको कोन चुनना चाहिए। दीवारों को पेंट करना बेहतर है या वॉलपेपर लगाना।

पेंट और वॉलपेपर में डिफरेंस क्या है
पेंट और वॉलपेपर में डिफरेंस क्या है

हर किसी को घर सजाना, आकर्षक बनाना पसंद होता है जिसके लिए आज के बदलते ट्रेंड में लोग तरह तरह के इंटीरियर एवम फर्नीचर का इस्तेमाल करते है और दीवारों को भी चटक रंगो से सजाया जाता है पर आज के ट्रेंड में दीवारों को एक मॉडर्न लुक और देखने में काफी आकर्षक बनाने के बहुत मतवपूर्ण हो जाता है की पेंट और वॉलपेपर कोन चुनना चाहिए जिससे से आप दीवारों को मनचाहा लुक दे सकते है जिससे आपको खुशी और संतुष्टी महसूस होता है आपके गेस्ट इंप्रेस भी होते है।

पेंट और वॉलपेपर में डिफरेंस क्या है।

आज का हमारा आर्टिकल है पेंट और वॉलपेपर में क्या डिफरेंस है चलिए आज बताते हैं की पेंट बढ़िया है या फिर वॉलपेपर, पेंट या वॉलपेपर कराने से पहले आपको ध्यान देना है कि दीवार को बिल्कुल स्मूथ करने के लिए 2 से 3 कोट पुट्टी putty कराइए और उसका बहुत अच्छे से सेंडिंग कराइए जिससे वह स्मूथ फिनिश दे सके और जब आपका पुट्टी हो जाए तो उसके बाद अच्छे से आप प्राइमर का उपयोग कीजिए, इसके बाद इसमें ऑयल प्राइमर का प्रयोग कीजिए।

पेंट और वॉलपेपर में अंतर -पेंट कहा कहा कराना चाहिए -पेंट का प्रयोग आप इंटीरियर और एक्सटीरियर दोनों ही जगह कर सकते हैं जैसे रूम लोभी बाथरूम किचन टॉयलेट सभी जगह आप पेंट का उपयोग कर सकते हैं यह आपको अच्छी और स्मूथ फिनिश देगा।

वॉलपेपर आप इंटीरियर में यूज कर सकते हैं एक्सटीरियर में बिल्कुल भी यूज नहीं करना चाहिए इंटीरियर में भी करने से पहले कुछ बातें ध्यान में रखा जाता है कि किसी दीवार में सीलन तो नहीं पानी की कोई भी जगह है जैसे किचन हो गई बाथरूम हो गए या कोई wall हो गई जो बाथरूम के साथ में सम्मलित है तो उस जगह वॉलपेपर का प्रयोग बिल्कुल नही करना चाहिए इसलिए की कुछ दिनों बाद वॉलपेपर खराब हो जाएगा निकलने लग जाएगा और आपकी दीवार बिल्कुल खराब दिखने लग जाएगी जिससे दीवार का आकर्षक प्रभावित होगा।

You Can Follow me on Facebook and

Subscribe our Youtube Channel

पेंट अलग-अलग वैरायटी मैं उपलब्ध हैं और इसमें बहुत सारे कलर का ऑप्शन मिलता हैं ,पेंट लगभग सभी कलर में मिल जाता है कोई भी कलर यूज करके पेंट बनवा सकते हैं और अपने घर में करवा सकते हैं और वैराइटीज की बारे में बताए तो यह डिस्टेंपर Emulsion प्रीमियम रॉयल इमल्शन पेंट texture पेंट आजकल लोग यूज करते हैं पेंट में मैक्सिमम ऑप्शन उपलब्ध नहीं है।

वॉलपेपर में कस्टमाइज ऑप्शन भी उपलब्ध है स्टैंसिल का उपयोग वॉलपेपर को टक्कर दे सकता है इसमें लिमिटेड पिक्चर और डिजाइन मिलता है।वॉलपेपर में आपको बहुत सारी वैरायटी मिल जाती है मार्केट में यह अलग-अलग प्रिंट में उपलब्ध हैं 2D और 3D दोनों ही तरह के प्रिंट मार्केट में उपलब्ध है जिससे कोई भी प्रिंट अपने घर के लिए चूज करके दीवार को आकर्षक बना सकते हैं इसमें आपको कोई वैरायटी पसंद नहीं आ रही है तो आप इसे कस्टमाइज भी करा सकते हैं

पेंट अच्छे से base बना कर कराने पर सीलन से बचा हुआ होता है तो यह 4 से 6 साल तक चल जाता है और वॉलपेपर की लाइफ डिपेंड करता है कि आप उसका यूज किस तरह से कर रहे हैं वॉलपेपर प्रॉपर बेस बना कर लगाना चाहिए है और वह सीलन से बचा हुआ है तो यह लगभग 7 से 10 साल तक चलता है vinyl,paper base,pvc base, textile and Non Woven cloth जैसे बेस उपलब्ध है।

अच्छी क्वालिटी के पेंट की में खर्चा लगभग 25 से 40₹ तक पर स्क्वायर फीट तक होता है टेक्सचर पेंट भी लगभग इसी रेट में होता है जिसमे लेबर और मटेरियल दोनों सम्मलित होता है।वॉलपेपर रेट की इंस्टालेशन के साथ बात करें तो वॉलपेपर मार्केट में उपलब्ध 60 ₹ से 110 ₹ पर स्क्वायर फीट तक भी लगता है।

दीवारों को पेंट करना बेहतर है या वॉलपेपर लगाना

दीवारों को पेंट करना बेहतर है या वॉलपेपर करना: वॉलपेपर और रंग के बीच चयन करना है एक महत्वपूर्ण विचार है मुख्य रूप से, वॉलपेपर पारंपरिक रंग की तुलना में डिजाइनों में अधिक विविधता प्रदान करते हैं। साथ ही पेंट में विभिन्न प्रकार के डिजाइनों या अन्य पैटर्न हो, जिससे सही विकल्प चुनना बहुत मुश्किल है।

● छत ढलाई के बाद कितने दिनों तक तराई करना चाहिए

● छत की मोटाई कितनी होनी चाहिए (Roof slab thickness)

● 1200 स्क्वायर फीट छत में कितना सरिया लगेगा

तैयारी का समय एक दीवार पेंट कराने के लिए आसान है,कम समय और प्रयास की आवश्यकता होती है, वॉलपेपर को चिपकाते हुए एक दीवार के छेद को छूने जैसी खामियों को कवर और फिक्सिंग की आवश्यकता होती है दूसरी तरफ पेंट, अपने आप में कई तरह की कमियों को दूर करता है यदि घर पुराना है और नया की जरूरत है, तो यह रंग चुनने के लिए अच्छा है।

एक घर का हर भाग में एक वॉलपेपर का उपयोग नहीं होता है बाथरूम जैसे क्षेत्रों, जो हमेशा नम हैं, जहा सीलन है वॉलपेपर का कोस्ट वास्तविक ब्रांड और गुणवत्ता वाले मैटेरियल की क्वालिटी पर निर्भर होता है, एक वॉलपेपर रंग की कॉम्प्रिसन में बहुत महंगा है। वॉलपेपर के लिए सस्ता विकल्प भी हैं लेकिन वे एक अच्छी गुणवत्ता वाले मैटेरियल के समान प्रभाव नहीं दे सकता हैं एक वॉलपेपर एक रंग से अधिक लंबा रहता है और इसलिए इसे उच्च प्रारंभिक कोस्ट के बावजूद लंबी समय में एक सस्ता विकल्प कह सकते है।

श्रम चित्रकारी, अकुशल मजदूर के साथ भी काम कर सकता है दूसरी ओर, एक वॉलपेपर संलग्न करना एक कुशल , ट्रेंड स्किल वालो की जरूरत है ।कुछ मामलों में, उन्हें कम से कम दो या तीन कोट्स की आवश्यकता होती है, इस प्रकार, पूरा करने के लिए कुछ दिनों से कुछ सप्ताह लगते हैं एक वॉलपेपर एक बार का काम, और एक घर को एक दिन में कवर किया जा सकता है।

एक वॉलपेपर आसानी से धोया और साफ किया जा सकता है, इसलिए, बनाए रखने में आसान है यह दीवारों पर लेखन और लिखना साफ किया जा सकता है। फिर भी, एक वॉलपेपर गंदा पाने की प्रवृत्ति है और एक साधारण खरोंच इसे स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकता है क्षति के मामले में, पूरे खंड को प्रभावित करता है। यदि समय पर यह तय नहीं होता है, तो अन्य क्षेत्रों में भी प्रभावित हो सकता है और साथ ही साथ खुली हो सकती है। दूसरी तरफ पेंट को हर दो से तीन वर्षों में एक बार फिर से चेंज करना होता है।

एक आकर्षक घर का अधिकतम जीवन चार वर्ष है। एक अच्छी तरह से बनाए रखा वॉलपेपर, दूसरी तरफ, 15 साल तक रह सकता है। सुरक्षा पेंट धुएं और उनके हानिकारक स्वास्थ्य प्रभाव व्यापक रूप से ज्ञात हैं कुछ सस्ता गुणवत्ता वाले रंगों में रेजिन और रंजक जैसे रसायन होते हैं जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं।

वॉलपेपर पर्यावरण नुकसान से रहित हैं। नम जलवायु वाले शहरों के लिए उपयोग नहीं हैं ऐसे क्षेत्रों में इसका प्रभाव खो सकता है और वॉलपेपर आसानी से खराब हो जाता है इसके विपरीत, पेंट गर्मी के प्रतिरोधी हैं और उन क्षेत्रों के लिए उपयुक्त नहीं हैं जो अधिक गर्म हैं। बच्चों के कमरे कार्टून चरित्रों और मजेदार डिजाइन वाले वॉलपेपर के साथ आकर्षक हो सकते हैं।

पेंट्स रंग में आते हैं जब तक कोई कलाकार एक सुंदर पैटर्न बनाने के लिए काम पर रखा जाता है। घर निर्माताओं पेंट और दीवार के कागज़ात पेंट और वॉलपेपर दोनों को उपयोग करना पसंद करते हैं। इससे उन्हें सुंदर और रंगीन घर बनाने के लिए मिश्रण और मैच का लाभ मिलता है जो की बहुत ही आकर्षक होती है।

निष्कर्ष:

वॉलपेपर और दीवार पेंट दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं। दोनों के बीच चयन करना आपकी आवश्यकताओं और शर्तों पर डिपेंड करता है। दोनों सही जगह पर इस्तेमाल होने पर सही सौंदर्य और आकर्षक प्रदान करते हैं। हालांकि, दीवार पेंट सार्वभौमिक रूप से ज्यादा उपयुक्त हैं क्योंकि इसका उपयोग किसी भी मौसम और कमरे में किया जा सकता है