1, 2, 3, 4 और 5 मंजिला मकान के लिए नींव की गहराई कितना होना चाहिए

1, 2, 3, 4 और 5 मंजिला मकान के लिए नींव की गहराई कितना होना चाहिए। मुझे अपने घर के लिए कितनी गहरी नींव चाहिए। नींव कितनी गहरी और चौड़ी होनी चाहिए। नींव की न्यूनतम गहराई कितनी होती है।1 मंजिला (G+0) मकान के लिए नींव की गहराई।2 मंजिला (G+1) भवन के लिए नींव की गहराई। 3 मंजिला (G+2) भवन के लिए नींव की गहराई| 4 मंजिला (G+3) भवन के लिए नींव की गहराई | 5 मंजिला (G+4) भवन के लिए नींव की गहराई।

1, 2, 3, 4 और 5 मंजिला मकान के लिए नींव की गहराई कितना होना चाहिए
1, 2, 3, 4 और 5 मंजिला मकान के लिए नींव की गहराई कितना होना चाहिए

टिकाऊ और मजबूत घर बनाने के लिए हमे कई सारी बातों को ध्यान में रखना होता है और खास एक मजबूत घर का निर्माण करने के लिए उसकी नींव मजबूत होना चाहिए इसलिए भवन निर्माण में नींव की गहराई महत्वपूर्ण कारक है जिसकी गहराई वहा की मिट्टी, आसपास के मकान पर निर्भर करती हैं अगर वहा मिट्टी नरम है जैसे काली मिट्टी या रेतीली मिट्टी तो आपको काफी गहराई और नीचे कंक्रीट का अच्छा बेस बनाना पड़ेगा और मिट्टी की निचली परत सख्त है जैसे मुरम या चट्टान है तो कम गहराईमें काम हो जायेगा।

नीव की गहराई स्तंभों की संख्या,यह मिट्टी की विभिन्न कारक असर क्षमता कुल मृत और जीवित भार और निर्माण के अन्य लोडिंग और संरचनात्मक पहलुओं पर भी निर्भर करता है। मिट्टी की वहन क्षमता और उस पर आने वाले भार को जाने बिना, हम केवल नीव की गहराई का अनुमान लगा सकते है।

इस आर्टिकल में आप देख रहे है की नींव की गहराई मिट्टी की स्थिति, मिट्टी के प्रकार, जमीन के नीचे की कठोर शुरुआत और मिट्टी की सुरक्षित असर क्षमता, निर्माण के प्रकार जैसे दीवार, लाइव लोड और डेड लोड पर निर्भर करती है। जब फुटिंग पर आने वाला पूरा लोड 300KN/फ्लोर होगा और सुरक्षित असर क्षमता (SBC) 250KN/m2 है, तो आमतौर पर फुटिंग साइज 1.5m×1.5m से 2m×2m लागू होता है।

नींव की चौड़ाई और गहराई की गणना मिट्टी की सुरक्षित असर क्षमता, मिट्टी के प्रकार और उस पर आने वाले सभी जीवित और मृत भार के आधार पर की जाती है, मिट्टी की असर क्षमता और उस पर आने वाले भार को जाने बिना, हम केवल आधार की गहराई का अनुमान लगा सकते हैं . वास्तविक आकार की गणना संरचनात्मक अभियंता द्वारा मिट्टी की सुरक्षित असर क्षमता और उस पर आने वाले सभी भार को मापकर की जाती है। इस आर्टिकल में हम 1 से 5 मंजिला इमारत/मकान की गहराई के लिए विभिन्न अंगूठे के नियम का उपयोग करते हैं

नींव निर्माण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वे आम तौर पर सुदृढीकरण के साथ कंक्रीट से बने होते हैं जिन्हें खुदाई वाली खाई में डाला जाता है। फ़ुटिंग्स का उद्देश्य नींव का समर्थन करना और बसने से रोकना है और यह आने वाले सभी भार को मिट्टी के बिस्तर पर सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर देता है।

भू-तकनीकी इंजीनियरिंग में, असर क्षमता मिट्टी की क्षमता है जो फुटिंग पर लागू भार का समर्थन करती है। मिट्टी की असर क्षमता नींव और मिट्टी के बीच अधिकतम औसत संपर्क दबाव है जो मिट्टी में कतरनी विफलता का उत्पादन नहीं करना चाहिए।

● छत ढलाई के बाद कितने दिनों तक तराई करना चाहिए

● छत की मोटाई कितनी होनी चाहिए (Roof slab thickness)

● 1200 स्क्वायर फीट छत में कितना सरिया लगेगा

इस आर्टिकल में महत्वपूर्ण प्रश्न है या आपके मन में सवाल उठ रहा होगा की नीव की गहराई कितनी होना चाहिए 1 (G+0), 2 (G+1), 3 (G+2), 4 (G+3) के लिए आधार या नींव की गहराई 3 फीट से 9 फीट (1 मीटर से 3 मीटर) के बीच जमीनी स्तर के नीचे गहराई तक ), 5 (G+4), 6 (G+5) और 7 (G+6) मंजिला/कहानी इमारत, मिट्टी के प्रकार और भार गणना के आधार पर निर्भर करती हैं बजरी और रेत जैसी मिट्टी की मजबूत असर क्षमता पर आवासीय भवन की गहराई के लिए नीव का गहराई 3 फीट से कम नहीं होना चाहिए।

1, 2, 3, 4 और 5 मंजिला मकान के लिए नींव की गहराई कितना होना चाहिए

1, 2, 3, 4 और 5 मंजिला इमारत के लिए नींव की गहराई, मिट्टी की वहन क्षमता और उस पर आने वाले भार को जाने बिना, हम केवल अंगूठे के नियम से आधार की गहराई का अनुमान लगा सकते हैं।

1 मंजिला (G+0) भवन के लिए नींव की गहराई: – 1 मंजिला (G+0) घर के लिए या साधारण भूतल भवन में, सामान्य नियम, मानक 9″ मोटी दीवारों का उपयोग करते हुए, हमे न्यूनतम 3.5′ फुटिंग की गहराई का उपयोग करना चाहिए। (1 मी) जमीनी स्तर के नीचे बजरी और रेतीली मिट्टी में उथली नींव के लिए उच्च असर क्षमता और फुटिंग का आकार 3.5’×3.5’×3.5′ (1m x 1m×1m) होना चाहिए, जिसमें T10@6 का मेश बार हो। Fe500 स्टील का C/C कंक्रीट के M20 ग्रेड का उपयोग और न्यूनतम कॉलम आकार का 9″×9″ का होता है

2 मंजिला (G+1) भवन के लिए नींव की गहराई:- 2 मंजिला (G+1) घर के लिए या साधारण 2 मंजिल की मकान में, सामान्य नियम, मानक 9″ मोटी दीवारों का उपयोग करते हुए, हमे न्यूनतम 4 ‘ फुटिंग की गहराई का उपयोग करना चाहिए । (1.2m) अलग-अलग फुटिंग के लिए जमीनी स्तर के नीचे बजरी और रेतीली मिट्टी में उथली नींव के साथ उच्च असर क्षमता और फुटिंग का आकार 4’×4’×4′ (1.2mx 1.2m×1.2m) होना चाहिए जिसमें मेश बार हो M20 ग्रेड कंक्रीट और न्यूनतम कॉलम आकार 9″×12″ के साथ Fe500 स्टील का T10@6 उपयोग करना चाहिए।

3 मंजिला (G+2) भवन के लिए नींव की गहराई :- 3 मंजिला (G+2) घर के लिए या साधारण 3 मंजिल की भवन में, सामान्य नियम, मानक 9″ मोटी दीवारों का उपयोग करते हुए, हमने न्यूनतम 5′ फुटिंग की गहराई का उपयोग करना चाहिए। (1.5 मी.) उच्च भार क्षमता वाली बजरी और रेतीली मिट्टी में उथली नींव के लिए जमीन के स्तर के नीचे 5’×5’×5′ (1.5mx 1.5m×1.5m) होना चाहिए जिसमें मेश बार हो M20 ग्रेड कंक्रीट और न्यूनतम कॉलम आकार 12″×12″ के साथ Fe500 स्टील का T12@6 C/C होता है।

You Can Follow me on Facebook and

Subscribe our Youtube Channel

4 मंजिला (G+3) भवन के लिए नींव की गहराई:– 4 मंजिला (जी+3) घर के लिए या साधारण 4 मंजिल की भवन में, सामान्य नियम, मानक 9″ मोटी दीवारों का उपयोग करते हुए, हमने न्यूनतम 6′ फुटिंग की गहराई का उपयोग करना चाहिए। (1.8m) अलग-अलग फुटिंग के लिए जमीनी स्तर के नीचे बजरी और रेतीली मिट्टी में उथली नींव जिसमें उच्च असर क्षमता और फुटिंग का आकार 6’×6’×6′ (1.8mx 1.8m×1.8m) होना चाहिए, जिसमें मेश बार हो एम20 ग्रेड कंक्रीट और न्यूनतम कॉलम आकार 12″×16″ के साथ Fe500 स्टील का T16@6 C/C होता है।

5 मंजिला (G+4) भवन के लिए नींव की गहराई: – 5 मंजिला (G+4) घर के लिए या साधारण 5 मंजिल की इमारत में, सामान्य नियम, मानक 9″ मोटी दीवारों का उपयोग करते हुए, हमने न्यूनतम 7′ फुटिंग की गहराई का उपयोग करना चाहिए। (2 मी) जमीनी स्तर के नीचे बजरी और रेतीली मिट्टी में उथली नींव के लिए उच्च असर क्षमता और फुटिंग का आकार 7’×7’×7′ (2m x 2m×2m) होना चाहिए जिसमें T16@6 का मेश बार हो Fe500 स्टील का C/C कंक्रीट के m20 ग्रेड के साथ और न्यूनतम कॉलम आकार 12″×18″ होता है।

निष्कर्ष :-

अनुभव के अनुसार, मध्यम मिट्टी की मिट्टी में एक मंजिला इमारत के लिए नींव की न्यूनतम गहराई 1 मीटर (3.5 फीट) स्वीकार्य है, 2 मंजिल के लिए 4 फीट (1.2 मीटर) गहराई, 3 मंजिल के लिए 5 फीट (1.5 मीटर) गहराई, 4 मंजिल के लिए 6 फुट (1.8 मी) गहराई और 5 मंजिला इमारत के लिए 7 फुट (2.1 मीटर) होता है।