फ्लाई ऐश ब्रिक क्या है (What is Fly ash Brick)

फ्लाई ऐश ब्रिक क्या है (What is Fly ash Brick) | फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का विकल्प क्यो सही है? फ्लाई ऐश ब्रिक प्राइस | फ्लाई ऐश ईंट क्या है और इसकी विशेषताएं क्या है?

नमस्कार साथियों स्वागत है आप सबका आपके अपने ब्लॉग civilsir.com पर। आज हम जानने की कोशिश करेंगे कि घर के लिए बेस्ट ईट फ्लाई ऐश ब्रिक क्या है फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का विकल्प क्यो सही है? इस बात को समझने के लिए आइए हम जानते है।

फ्लाई ऐश ब्रिक क्या है (What is Fly ash Brick)
फ्लाई ऐश ब्रिक क्या है (What is Fly ash Brick)

आकर्षक, सुंदर और मजबूत घर बनाने के लिए हमे कई सारी बातों को ध्यान में रखना होता है, उन्ही में से एक महत्वपूर्ण है की घर की दीवारों को बनाने के लिए फ्लाई एश ब्रिक्स ( Fly ash Brick) क्या है अच्छी से अच्छी केसे करे की दीवारों को मजबूती मिले और पर्यावरण के अनुकूल एवम आकर्षक रहे, इसके लिए दीवारों को बनाने के लिए फ्लाई एश ब्रिक्स ( Fly ash Brick) की विशेषताएं क्या है ।घर बनाने के फ्लाई ऐश ब्रिक का विकल्प क्यों सही है।

फ्लाई ऐश ब्रिक क्या है (What is Fly ash Brick)

फ्लाई ऐश ब्रिक क्या है (What is Fly ash Brick): फ्लाई ऐश ब्रिक 55% फ्लाई-ऐश, 35% बालू और 10% सीमेंट से मशीन द्वारा बना हुवा भवन का एक महत्वपूर्ण एलिमेंट है। घर बनाने के लिए मौजूदा समय में हर एंगल (पर्यावरण अनुकूलता, ड्यूरेबिलिटी , कंप्रेसिव स्ट्रेंथ etc) के अनुसार फ्लाई एश (Fly Ash) ब्रिक से घर बनाना रेड ब्रिक( Red Brick )की तुलना में सबसे बढ़िया है पर्यावरण अनुकूलता , ड्यूरेबिलिटी ,
कंप्रेसिव स्ट्रेंथ रेड ब्रिक से ज्यादा होता है

फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का रंग सीमेंट के रंग जैसा होने के इसे सीमेंट ब्रिक भी कहा जाता है। इसको बनाने के लिए सीमेंट और राख के मिश्रण को उचित दबाव के अनुसार मशीन द्वारा बनाया जाता है।

फ्लाई ऐश ईंट क्या है और इसकी विशेषताएं क्या है?

फ्लाई ऐश ईंट क्या है: फ्लाई ऐश ब्रिक 55% फ्लाई-ऐश, 35% बालू और 10% सीमेंट का मिश्रण है। ये आम मिट्टी की ईंटों के समान सभी इमारत निर्माण गतिविधियों में बड़े पैमाने पर उपयोग किए जा सकते हैं, और इसमें मिट्टी की ईंटों के मुकाबले बेहतर गुण होते हैं।

फ्लाई ऐश ईंटों का उपयोग भवन निर्माण के अधिकांश कार्यों के लिए उपयोग किया जाता है।बढ़ते प्रदूषण और वृक्षों की अंधाधुंध कटाई को देखते हुए फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का उपयोग रेड ब्रिक ईंटों के विकल्प में किया जा रहा है।

फ्लाई ऐश ईट fly ash,cement,coal ke अवशिष्ट पदार्थ से उत्पाद होता है जो की durable एवम strength में लाल ब्रिक से ज्यादा होता है इस ब्रिक का वजन 2.6 किलोग्राम होता है ऐसे फ्रेमयुक्त सरचना के लिए फ्लाई ऐश लाल ईट Red Brick से बेहतर है क्योंकि वहा दीवार सिर्फ विभाजन के लिए होता है इससे अधिक नहीं।

You Can Follow me on Facebook and

Subscribe our Youtube Channel

इस प्रकार की ईंटों को बनाने के लिए 55% फ्लाई-ऐश, 35% बालू और 10% सीमेंट लिया जाता है। ये आम मिट्टी की ईंटों के समान सभी इमारत निर्माण गतिविधियों में बड़े पैमाने पर उपयोग किए जा सकते हैं, और इसमें मिट्टी की ईंटों के मुकाबले बेहतर गुण होते हैं।

फ्लाई ऐश ब्रिक के निम्नलिखित गुण होते है:

● कॉम्प्रेसिव स्ट्रेंथ
फ्लाई ऐश ब्रिक :Fly Ash ब्रिक की कंप्रेसिव स्ट्रेंथ आमतौर पर 45 से 11p kg/cm2 होता है।

● उत्पाद की सामग्री
फ्लाई ऐश ब्रिकFly Ash Bricks- ये ईंटे थर्मल प्लांट से कोयले दहन से बचे हुए अपशिष्ठ सामग्री से बनाई जाती है ।

● रंग
फ्लाई ऐश ब्रिक (Fly ash Brick )- फ्लाई ऐश का कलर सीमेंट के जैसा मतलब भूरा कलर होता है।

● टेंप्रेचर
Fly Ash Brick- ये ईंटे सीमैंट से बनी होने के कारण आपके घर का तापमान लगभग 20% बढा देती है ।

● आकार
Fly Ash Brick- मशीन में बनने के कारण इनका आकार पूरी तरह से यूनिफॉर्म होता है वो एकदम परफेक्ट सही होता है।

● वजन
Fly Ash Brick- वजन 2.6 kg और हल्की होती है ।

● जलअवशोषण
Fly Ash Brick- जल अवशोषण 7 से 10 प्रतिशत पानी सोखती है।

● प्लास्टर
Fly ash brick- Fly Ash ईंटों से निर्माण के बाद दीवार का प्लास्टर अगर नही भी करवाए तो भी चलता है क्योंकि ये एकदम uniform साइज में आती है और अच्छी फिनिशिंग देती है ।

● पर्यावरण
फ्लाई ऐश : पर्यावरण के लिए बहुत फायदेमंद है।

● छिद्र
Fly Ash Brick- इन ईंटो में होल नही होते है और surface से सही और साफ होती है।

फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का विकल्प क्यो सही है?

फ्लाई ऐश ब्रिक (Fly ash Brick) का विकल्प घर बनाने के लिए मौजूदा समय में हर एंगल (पर्यावरण अनुकूलता, ड्यूरेबिलिटी , कंप्रेसिव स्ट्रेंथ etc) के अनुसार फ्लाई एश (Fly Ash) ब्रिक से घर बनाना रेड ब्रिक( Red Brick )की तुलना में सबसे बढ़िया है पर्यावरण अनुकूलता , ड्यूरेबिलिटी, कंप्रेसिव स्ट्रेंथ रेड ब्रिक से ज्यादा होता है और फ्लाई एश( Fly Ash )Brick का खर्चा भी बनाने में रेड ब्रिक( Red Brick )से कम होता है।

फ्लाई ऐश ईट fly ash,cement,coal ke अवशिष्ट पदार्थ से उत्पाद होता है जो की durable एवम strength में लाल ब्रिक से ज्यादा होता है इस ब्रिक का वजन 2.6 किलोग्राम होता है ऐसे फ्रेमयुक्त सरचना के लिए फ्लाई ऐश लाल ईट Red Brick से बेहतर है क्योंकि वहा दीवार सिर्फ विभाजन के लिए होता है इससे अधिक नहीं।

मनुष्य मिट्टी के ईंटों के रूप में सांचे में डालकर और उसे भठ्ठो में पकाकर इस्तेमाल करने लगा, समय के साथ साथ ईंटों को पकाने के लिए वनस्पतियों का भारी मात्रा में काटा जाना तथा चिमनीयो द्वारा प्रदूषण का होना तथा साथ ही खनन जैसी समस्या होना नए विकल्प का आविष्कार के रूप में तलाश शुरू हुईं।

इसी कारण माननीय उच्चतम न्यायालय ने सन् 2012 में अवैध खनन करने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था खनन करने पर प्रतिबन्ध से मिट्टी के ईंट के विकल्प की तलाश शुरू हुई और विकल्प के रूप में फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) सामने आया। जिसको बनाने में कोई धुंआ नहीं निकलता है जिससे प्रदूषण नहीं होता है।

लगभग सभी महानगरों में प्राइवेट कमर्शियल सरकारी बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन में आजकल फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का उपयोग मिट्टी के ईंटों की तुलना में ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है।फ्लाई ऐश ईंट (Fly ash Brick) का उपयोग मिट्टी के ईंटों की तुलना में ज्यादा प्रयोग होने का कारण फ्लाई मजबूत और टिकाऊ होना है।

● छत ढलाई के बाद कितने दिनों तक तराई करना चाहिए

● छत की मोटाई कितनी होनी चाहिए (Roof slab thickness)

● 1200 स्क्वायर फीट छत में कितना सरिया लगेगा

फ्लाई ऐश (Fly ash Bricks) ईंटों की उपयोगिता

● फ्लाई-ऐश ईट से घर बनाने में खर्चा कम (20 से30% तक खर्च कम) हो जाता है।

● इससे फिनिशिंग दीवार के दोनों तरफ आती है जिससे Plaster में भी सीमेंट की बचत होती है।
यह ईंट कम पानी सोखती इसलिए घर के दीवाल में मॉइश्चर (Seepage) नहीं होता, रंग रोगन ख़राब नहीं होता।

● Fly Ash Brick- मशीन में बनने के कारण इनका आकार पूरी तरह से यूनिफॉर्म होता है वो एकदम परफेक्ट सही होता है।

● Fly Ash Brick- इन ईंटो में होल नही होते है और surface से सही और साफ होती है।

● फ्लाई ऐश ईंट ताप-रोधी होता है ,इससे बने घर में गर्मी कम होती है।

● पर्यावरण के लिए फ्लाई ऐश ईंटों के उपयोग से प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण के साथ-साथ पर्यावरण का संरक्षण भी होता है।

● Fly ash bricks पर्यावरण के अनुकूल हैं क्योंकि यह पर्यावरण की रक्षा करता है।

निष्कर्ष:
फ्लाई ऐश ब्रिक (Fly ash Brick) का विकल्प घर बनाने के लिए मौजूदा समय में हर एंगल (पर्यावरण अनुकूलता, ड्यूरेबिलिटी , कंप्रेसिव स्ट्रेंथ etc) के अनुसार फ्लाई एश (Fly Ash) ब्रिक से घर बनाना रेड ब्रिक( Red Brick )की तुलना में सबसे बढ़िया है पर्यावरण अनुकूलता , ड्यूरेबिलिटी, कंप्रेसिव स्ट्रेंथ रेड ब्रिक से ज्यादा होता है।